कोरोनावायरस से बचने के उपाय

Share this:

वायरस जो कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) का कारण बनता है, वह व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सांस की बूंदों में तब फैलता है जब कोई वायरस खांसी, छींक या बात करता हैलेकिन यह एक ऐसे व्यक्ति से भी फैल सकता है, जिसके पास वायरस है जिसे वह किसी भी सतह पर छूता है, जो आपको रोजमर्रा की स्थितियों के बारे में आश्चर्यचकित कर सकता है। किराने की दुकान पर जाना कितना जोखिम भरा है? क्या आपके पसंदीदा रेस्तरां से उस टेकआउट कंटेनर में कीटाणु हो सकते हैं? आप जो पानी पीते हैं, उसका क्या?

COVID-19 फैलाने वाले वायरस के संभावित तरीकों के बारे में विशेषज्ञों के पास सभी उत्तर नहीं हैं, लेकिन यहां अब तक जो ज्ञात है।

खाद्य कंटेनर और पैकेजिंग- खाद्य कंटेनर और खाद्य पैकेजिंग को छूने के बाद सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाले वायरस को अनुबंधित करने का किसी के पास कोई सबूत नहीं है। कई रेस्तरां अब ट्रांसमिशन के जोखिम को कम करने के लिए नो-कॉन्टैक्ट टेकआउट और डिलीवरी की पेशकश कर रहे हैं। फिर भी, यदि आप चिंतित हैं, तो सामान्य खाद्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना उचित है। टेकआउट कंटेनरों को संभालने के बाद साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धो लें, और फिर साफ बर्तन का उपयोग करके एक साफ पकवान में भोजन स्थानांतरित करें। खाने से पहले अपने हाथों को फिर से धोएं। कंटेनरों को निपटाने के बाद, उन सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें जिन पर कंटेनर थे।

किराने की दुकान का उत्पादन- यह संभव है कि नए कोरोनोवायरस उन फलों और सब्जियों पर लग सकते हैं जिन्हें वायरस वाले व्यक्ति ने संभाला है। क्या यह आपको COVID-19 से परिचित नहीं करा सकता है। सबसे अच्छा अभ्यास खाद्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना और उन्हें खाने से पहले सभी फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोना है, उन्हें पानी के नीचे चलाकर। साबुन की जरूरत नहीं है। आप एक साफ उत्पाद ब्रश के साथ एक पपड़ी या मोटी त्वचा वाले उत्पाद को साफ़ कर सकते हैं। किराने की दुकान से घर मिलते ही अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें।

किसी भी पुन: प्रयोज्य बैग को साफ और कीटाणुरहित करें जो आपने स्टोर से और बाहर ले गए थे। अधिकांश कपड़े बैग वॉशर और ड्रायर के माध्यम से जा सकते हैं; अन्य बैग एक कीटाणुनाशक पोंछ या स्प्रे का उपयोग करके साफ किया जा सकता है।

किराने की खरीदारी करते समय मास्क पहनने पर विचार करें, जब अन्य दुकानदारों से सामाजिक दूरी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। कुछ क्षेत्रों में या कुछ दुकानों पर, मास्क पहनना आवश्यक हो सकता है।

घरेलू सतहों से- यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस तांबे पर चार घंटे, कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक और स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक पर तीन दिन तक रह सकता है। सतहों। सामान्य रूप से छुआ गई घरेलू सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें – जैसे कि टेबल, काउंटरटॉप्स, डॉर्कबॉब्स, लाइट स्विच, शौचालय, नल के हैंडल और सिंक।

पीने का पानी-  COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस को पीने के पानी में नहीं पाया गया है। जल उपचार सुविधाओं में आपके घर में जाने से पहले पानी को फ़िल्टर और कीटाणुरहित करने की प्रक्रियाएँ हैं।

लोगों से निकट संपर्क-  विशेषकर ऐसे लोग जो आपके घर में नहीं रहते हैं, वे बहुत पास नहीं हैं। सामाजिक दूरी के नियम को ध्यान में रखें: दूसरों से 6 फीट (2 मीटर) दूर रहने की कोशिश करें।

वायरस से श्वसन की बूंदें जो COVID-19 का कारण बनती हैं , वह वायरस खांसी, छींकने या बातचीत करने वाले किसी व्यक्ति के 6 फीट या उसके करीब फैल सकती हैं, जो उस 6 फुट सर्कल के भीतर होने पर आपको जोखिम में डाल सकती हैं।

कुत्ते और बिल्लियाँ-  कुत्तों और बिल्लियों सहित कुछ पालतू जानवरों की रिपोर्ट की गई है, जो वायरस से संक्रमित होने के कारण COVID -19 उन लोगों के साथ निकट संपर्क के बाद होता है जिनके पास वायरस था। अक्सर, जानवरों ने बीमार होने के कोई संकेत नहीं दिखाए।

सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। विशेषज्ञ जानवरों को एक महत्वपूर्ण तरीका नहीं मानते हैं जो कोरोनावायरस फैलता है। लेकिन यह चल रही जांच का एक क्षेत्र है।

अपने पालतू जानवरों के साथ ऐसा व्यवहार करें जैसे कि वे लोग हों, उन्हें अपने घर के बाहर अन्य लोगों और जानवरों से कम से कम 6 फीट (2 मीटर) दूर रखें और जब संभव हो तो घर पर रहें।

स्विमिंग पूल और गर्म टब-  इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस स्विमिंग पूल, गर्म टब और पानी के खेल के मैदानों से फैलता है।

फिर भी, आपके और उन लोगों के बीच भौतिक दूरी बनाए रखना एक अच्छा विचार है – यदि आप सार्वजनिक पूल या वाटर पार्क में हैं, तो कम से कम 6 फीट (2 मीटर) के साथ नहीं रह सकते। जब आप पानी में हों तो फेस मास्क को अलग रखें, क्योंकि गीला मास्क सांस लेने में मुश्किल करता है। लेकिन जब आप वायरस फैलने की संभावना को कम करने में मदद के लिए पानी में न हों तो फेस मास्क पहनें। यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो घर पर रहें।

मल, मूत्र और शरीर के अन्य तरल पदार्थ-  श्वसन की बूंदें वायरस के प्रसार का मुख्य स्रोत हैं जो सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनती हैं । कुछ लोगों के मल में वायरस पाया गया है जो COVID-19 से बीमार हैं।

विशेषज्ञों को अभी तक यह नहीं पता है कि मल से संचरण का जोखिम क्या हो सकता है, लेकिन COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस में अनुपचारित सीवेज के माध्यम से फैलने की क्षमता हो सकती है। यह भी अज्ञात है कि क्या शरीर के अन्य तरल पदार्थ, जैसे कि मूत्र, उल्टी, स्तन का दूध या वीर्य, ​​वायरस फैलने के तरीके हो सकते हैं।

सामाजिक गड़बड़ी और अपने स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करके, जैसे कि आप घर पर रह सकते हैं और जब आप बाहर जाना चाहते हैं तो फेस मास्क पहन सकते हैं, आप संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। आप अपने समुदाय के अन्य सदस्यों की सुरक्षा में भी मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!