कोल्हान आयुक्त ने कोविड-19 संबंधी निर्देश दिए

Share this:

जमशेदपुर, 23 सितंबर : आज साकची में  कोविड-19 संबंधी एक हुई। इस बैठक में विधि व्यवस्था पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में कोल्हान के डीआईजी, राजीव रंजन सिंह, उपायुक्त सूरज कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक एम.तमिल वाणन, सिविल सर्जन, एसीएमओ तथा जिले के अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल हुए।

व्यक्ति का स्वास्थ्य पहली प्राथमिकता
प्रमंडलीय आयुक्त (कोल्हान) डाॅ० मनीष रंजन की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पूर्वी सिंहभूम के कोविड-19 की अधतन स्थिति एवं संबंधी विधि व्यवस्था की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने कहा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य सुरक्षा प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। उन्होंंने चिकित्सकोंं से जारी प्रोटोकाॅल एवं  एसओपी के अनुसार संक्रमित व्यक्तियों की चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। सरकारी एवं निजी अस्पताल के प्रबंधकोंं को कोविड-19 के संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बेड़ एवं वेंटिलेटस की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

निजी लैबों की मैपिंग कर अस्पतालोंं के साथ टाईअप करने हेतु जिला प्रशासन को आवशयक कदम उठाने को कहा, ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोविड-19 की टेस्टिंग की जा सके।इस अवसर पर उनहोंंने निदेश दिया कि शहरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन तथा ग्रामीण क्षेत्र के हॉटस्पॉट में चलाए जाने वाले कोविड-19 जांच अभियान को लेकर पदाधिकारियों व चिकित्सकों में सामंजस्य स्थापित करते हुए कार्योंं का निष्पादन करें। उन्होंंने पदाधिकारियों को कार्यो में पारदर्शिता लाने का निर्देश दिया। संक्रमित व्यक्ति के ईलाज के जानकारी हेतु परिवार जनों के लिए आनलाइन पोर्टल विकसित करने का निर्देश दिया, ताकि परिवारजनों को संक्रमित व्यक्ति के स्थिति की जानकारी उन्हेंं मिलती रहे।

प्लाजमा थैरेपी के यूनिट को सशक्त बानाने को कहा। कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों का फौरन निष्पादन हेतु निर्देश दिया। साथ ही एम्बुलेंस की सुविधा एवं उपलब्धता आमजनता तक सुनिश्चित करने को कहा।बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन द्वारा निमयित अंतराल में समीक्षा करते हुए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ताकि आमलोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिले के कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढा़ने का निर्देश सिविल सर्जन सहित विभिन्न कोविड-19 केयर अस्पताल प्रबंधन को दिया गया। साथ ही अस्पताल में अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराने का निदेश भी दिया गया। जिससे कि कोविड-19 जैसी महामारी को नियंत्रित किया जा सके। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा पुरी निष्ठा से कार्य कर रहे हैं।

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!