राजनीतिक दल के नेता खुलेआम सार्वजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन कर रहे

Share this:

एक तरफ जमशेदपुर में कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा है, दूसरी ओर राजनीतिक दल के नेता खुलेआम सार्वजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन कर रहे हैं। यह सब जानते हैं टी सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर कोरोना संक्रमण बढ़ने की पूरी संभावना रहती है। चौंकाने वाली बात यह है कि राजनीतिक दल के नेताओं द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल के खुले होंगे उल्लंघन पर जिला प्रशासन उन पर डीएम एक्ट वगैरह के तहत मुकदमा दर्ज नहीं करता। संभवत ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों में मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, सरकार के मंत्री, विधायक सांसद वगैरह भी शामिल होते हैं।

2 सितंबर 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का एक वीडियो जनसंपर्क विभाग रांची ने जारी किया। जिसमें वे पत्रकारों को संबोधित कर रहे हैं। उनके बगल में एक महिला सहित दो व्यक्ति खड़े हैं। उन दोनों व्यक्तियों ने मास्क भी ठीक से नहीं लगा रखा हैं तथा मुख्यमंत्री से उनकी दूरी 2 फीट से भी कम है। जबकि खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आदेश है कि कोई भी व्यक्ति 2 मीटर से कम दूरी पर खड़ा न हो। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग कायम रहे और कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने से रुके। परंतु प्रेस के सामने खुद मुख्यमंत्री और उनके सहयोगी सोशल डिस्टेंसिंग तोड़ते नजर आए।

कांग्रेस के नेताओं ने तो हद ही कर दी उन्होंने पुलिस मुख्यालय के मुख्य गेट के अंदर, सीनियर एसपी कार्यालय के सामने भीड़ लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया। वे सभी पीसीआर वेन नंबर 18 के पुलिसकर्मियों की शिकायत लेकर एसएसपी के पास गए थे। उक्त पुलिसकर्मी ने कांग्रेसी नेता ईश्वर सिंह की पिटाई कर दी थी। ईश्वर सिंह झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के बेहद करीबी व्यक्ति हैं ऐसा पूर्व जिला अध्यक्ष रविंद्र झा ने बताया। कांग्रेसी नेताओं द्वारा जिला पुलिस मुख्यालय के सामने तोड़ी गई सोशल डिस्टेंसिंग पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि पूर्व उपायुक्त रविशंकर शुक्ल के समय उपायुक्त कार्यालय के गेट के बाहर भीड़ लगाने पर प्रशासन में कांग्रेस के बड़े-बड़े नेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की थी। इस प्रतिनिधिमंडल ने तो पुलिस मुख्यालय के गेट के अंदर भीड़ लगाकर फोटो छपवाया।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन के स्वास्थ होने की प्रार्थना करने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता करनडीह स्थित जाहेरथान में पूजा अर्चना करने गए। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का घोर उल्लंघन किया। यहां जमशेदपुर प्रखंड कमेटी के अध्यक्ष बहादुर किस्कू, अशोक अग्रवाल, शेखर टूडू, सनत मंडल, अभिषेक श्रीवास्तव, जयराम सोरेन वगैरह मौजूद थे। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा गया।

गत रविवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला परिषद सदस्य पिंटू दत्ता के नेतृत्व में नेशनल हाइवे 33 पर पिपला पंचायत के पास भारतीय जनता पार्टी के सांसदों का पुतला दहन किया गया। इस दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं ने खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया। इस मौके पर लालटू महतो, बबन राय, अजय रजक, बलदेव भुइयां, गोपाल महतो, बहादुर किस्कू, विजय नायक, शैलेंद्र महतो, जकता सोरेन, मंगल मुर्मू आदि उपस्थित थे।

गत रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने काफी खुशी मनाई क्योंकि कांग्रेस छोड़कर अनेक युवक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए इनमें जमशेदपुर नहा महानगर ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष मनोज कुमार सरदार एवं प्रखंड अध्यक्ष बुद्धेश्वर सरदार मुख्य थे यह आयोजन एग्री को में भाजपा जमशेदपुर महानगर के तत्वाधान में आयोजित किया गया इसमें पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास सांसद विद्युत वरण महतो पोटका की पूर्व विधायक मेनका सरदार जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव आदि शामिल थे इन लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया।

पिछले दिनों एग्रीको स्थित शीतला भवन में वृक्षारोपण व रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान एक सौ से अधिक बोतल रक्त संग्रह किया गया, परंतु पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का घोर उल्लंघन किया गया।

1 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी जुगसलाई मंडल के पूर्व अध्यक्ष प्रकाश जोशी ने भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री बनाए जाने पर अनिल मोदी, जुगसलाई मंडल अध्यक्ष हन्नु जैन को बधाई देना और मिठाई खिलाने का आयोजन किया इसमें सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम अवहेलना की गई। इस मौके पर रंजीत उपाध्याय, शेखर शर्मा, गणेश रविदास, विष्णु सोनकर, मनोज अग्रवाल, जगदीश रविदास, पंकज अग्रवाल, सुनील शर्मा, जीतू पारीक, विक्की गोयल, प्रीतम जैन, रविंद्र सिंह भाटिया आदि मौजूद थे।

समाज सेवी संगठन जोड़ी राइडर्स क्लब ने रविवार को पर्यावरण रक्षा के उद्देश्य से सेव अर्थ राइड यात्रा निकाली। क्लब के सदस्य पार्वती घाट, सीतारामपुर डैम, गाजिया बराज आदि जगह बुलेट मोटरसाइकिल से पहुंचे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। इस अभियान का नेतृत्व परमजीत सिंह पिंकी कर रहे थे। उनके साथ निक्की, विनोद प्रसाद, सुप्रिया प्रसाद, जगदीप सिंह, हरमीत सिंह, जगतार सिंह नागी, गुरप्रीत कौर नागी, मधु, गुरमीत सिंह, हरमीत कौर, विशाल शर्मा, सुनील नंदी, स्वाति नंदी, इंदरजीत सिंह, नैना, सौरभ पराशर, बंटी भाटिया आदि शामिल थे इन लोगों के मन में कोरोना संक्रमण फैलने की कोई चिंता नहीं थी।

राजनीतिक दल के नेता होने के कारण पुलिस प्रशासन ने इन लोगों के विरुद्ध में कोई एफआईआर नहीं किया राष्ट्रीय जनता दल जमशेदपुर महानगर के जिला अध्यक्ष रजीउल्लाह खान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल सरायकेला खरसावां के नए उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी का स्वागत करने गया। इस मौके पर उपायुक्त को सम्मानित किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए फोटो खिचवाया गया। इस दौरान एक व्यक्ति ने मास्क भी नहीं लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!