वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए संबंधित अधिकारी रहें अलर्ट- उपायुक्त

Share this:

जमशेदपुर, 26 सितंबर : उपायुक्त सूरज कुमार के द्वारा जानकारी दी गयी कि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर झारखण्ड राज्य के कई जिलों में बारिश के साथ आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना है। ऐसे में तेज हवाओं के साथ बारिश व वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है।  ऐसे में उपर्युक्त तथ्यों को देखते हुए उपायुक्त द्वारा संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा कहा गया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखें तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएं। साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथ पर अगर आवागमन बाधित होता है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करें।इसके अलावे उपायुक्त सूरज कुमार ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने घरों मेंं ही रहें। विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें।  आंधी, तूफान एवं वज्रपात के समय निम्न सावधानियों रखें


■ जब घर के भीतर होंं तो बिजली से संचालित उपकरण से दूर रहें। तार वाले टेलीफोन का उपयोग न करें। खिड़की, दरवाजा, बरामद व छत से दूर रहें। ऐसी वस्तुएँ जो बिजली की सुचालक हैंं, उनसे दूर रहें।
■ धातु से बने पाइप, नल, वाशबेसिन के संपर्क से दूर रहे। कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग न कर जूट या सूत की रस्सी का प्रयोग करें।
■जब आप घर से बाहर हो तो ऊंचे वृक्ष के नीचे न रहे। ऊंची इमारत वाले क्षेत्र में आश्रय न लें। समूह में खड़े न रहे। पक्के मकान में आश्रय लेना बेहतर है।
■ सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहें। खुली छत वाले वाहन में सवारी न करें। बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग न करें। बाइक, बिजली या टेलीफोन के खंभे, तार की बाड़, मशीन से दूर रहें।
■ तालाब व जलाशयों से दूर रहें। यदि आप पानी के भीतर हैं या किसी नाव में है तो तुरंत बाहर आ जाए। बारिश में धातु के डंडे वाले छाते का प्रयोग न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!