हत्या के झूठे मुकदमे के चलते पिता-पुत्र ने पटरी पर लेट कर जान दी

Share this:

जमशेदपुर, 9 सितंबर : बिष्टुपुर पुलिस धातकीडीह निवासी इंदल सोनकर पर अपनी पत्नी पिंकी की हत्या की प्राथमिकी दर्ज करने से पहले जांच पड़ताल कर लेती तो आज मजबूर होकर इंदल सोनकर को अपने 10 साल के पुत्र नैतिक सोनकर के साथ रेल की पटरी पर लेट कर आत्महत्या नहीं करनी पड़ती। वैसे इस घटना के बाद पुलिस ने इंदल सोनकर के साला विशु व अन्य लोगों पर हत्या के लिए प्रेरित करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मालूम हो इंदल सोनकर और नैतिक सोनकर ने आज गोविंदपुर स्थित रेलवे पटरी पर ट्रेन से कटकर जान दे दी। इसके पूर्व उसने अपने भाई को फोन कर ससुराल वालों की प्रताड़ना के कारण जान देने की बात कही और यह जानकारी दी कि उन्होंने अपना सुसाइडल नोट अपने घर में रख दिया है। इंदल के भाई ने आत्महत्या करने से मना किया पर वे नहीं माने। मालूम हो 4 अगस्त को इंदल की पत्नी पिंकी देवी की मौत हो गई थी। इसका आरोप इंदल के साला विशु ने इंदल सोनकर पर लगाते हुए बिष्टुपुर थाने में हत्या का एफआईआर दर्ज कराया था।

इस बदनामी और प्रताड़ना से तंग आकर आज पिता और पुत्र में ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। सुसाइड नोट में पिता और पुत्र दोनों के हस्ताक्षर हैं। पुत्र ने भी अपने पिता पर लगाए गए माता की हत्या के आरोप को गलत बताया तथा अपने मामा वीरू को बहुत बुरा आदमी कहा। उसने यह भी लिखा कि उसके मामा ने उसके पिता का एक लाख रुपया और मां का डेढ़ तोला सोना ले लिया। इसके अलावा उसके मामा ने उसकी मां का मंगलसूत्र भी बेच कर खा लिया था। इसके बाद मेरे पिता पर इतना बड़ा इल्जाम लगा दिया।

इंदल सोनकर ने लिखा है कि अपनी पत्नी पिंकी की हत्या मैंने नहीं की। यह सिर्फ जमशेदपुर की बात नहीं बल्कि किसी भी थाने में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दोहरा रवैया बनाया जाता है। अगर किसी अमीर आदमी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करनी है तो पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने से पहले जांच पड़ताल की बात करती है, उसके बाद प्राथमिकी दर्ज की जाती है। परंतु अगर किसी गरीब पर प्राथमिकी दर्ज करनी हो तो पुलिस बिना जांच किए प्राथमिकी दर्ज कर लेती है। इसी कारण पिता-पुत्र को अपनी जान देनी पड़ी। इस घटना ने जमशेदपुर शहर के बुद्धिजीवी वर्ग को झकझोर कर रख दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!