गिरीश चनाचूर के मालिक को लाखों लोगों की जिंदगी की परवाह नहीं, 12 दिनों से कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी से कंटेनमेंट जोन के अंदर बनवा रहे थे मिठाई के डिब्बे

Share this:

जमशेदपुर, 9 अक्तूबर : जमशेदपुर के सबसे ज्यादा बिकने वाले चनाचूर और मिठाई विक्रेता गिरीश चनाचूर फैक्ट्री पर कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी से ग्राहकों के लिए खाद्य सामग्री का डब्बा और पैकेट बनवाने का आरोप लगा है। जब पुुलिस और जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने उनकी फैक्ट्री में छापामारी की तो यह आरोप सच साबित हुआ।

फैक्ट्री के अंदर बनाए गए कंटेनमेंट जोन में गिरीश का पॉजिटिव कर्मचारी

यह काफी गंभीर आरोप है। इससे जमशेदपुर के लाखों लोग कोरोना रोग के शिकार हो सकते हैं। मालूम हो जमशेदपुर की आबादी 15 लाख के करीब है और पूर्वी सिंहभूम जिले की आबादी 22 लाख (2011 की जनगणना के मुताबिक) बताई जाती है। इनमें से करीब 10 लाख से ज्यादा लोगोंं गिरीश चनाचूर और मिठाइयों के नियमित ग्राहक हैं। गिरीश चनाचूर और मिठाइयां देश के बड़े-बड़े महानगरों में बिकती हैंं। विदेश में नेपाल तक गिरीश के चनाचूर और मिठाइयों की सप्लाई है।

अगर इस नजरिए से देखा जाए तो गिरीश चनाचूर के मालिक गिरीश पटेल और रमेश पटेल द्वारा जानबूझ कर की गई लापरवाही के कारण लाखों लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। जमशेदपुर में गिरीश की तीन-चार फैक्ट्री हैंं तथा विभिन्न बाजारों में तीन  दुकानेंं हैं। पिछलेेे एक दशक में गिरीश चनाचूर और मिठाई, जिसका ब्रांड नाम ‘श्रेष्ठ’ चनाचूर और मिठाई है, ने फकीरा चनाचूर को डाउन कर दिया। जबकि फकीरा चनाचूर कई दशक से जमशेदपुर का एक नंबर ब्रांड था।

कंटेनमेंट जोन के अंदर पॉजिटिव कर्मचारी द्वारा बनाए गए मिठाई के डिब्बे

इन दिनों जिला प्रशासन के समारोह, राजनीतिक नेताओं के समारोह, विश्वकर्मा पूजा, दिवाली, दुर्गा पूजा, रामनवमी वगैरह पर्व और त्यौहारों में गिरीश चनाचूर और मिठाइयां ही चलती हैंं। इसके कारण गिरीश की पहुंच और पैरवी काफी ऊपर तक है।ताजा घटना के बारे में बताया जाता है कि 26 सितंबर को कोरोना जांच के लिए एक शिविर लगाया गया था। जहां गिरीश चनाचूर और मिठाई की फैक्ट्री के कर्मचारी जांच कराने गए। यहां उनका एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। चूंकि यह होटल का मामला था इसलिए इस कर्मचारी को जिला प्रशासन को चनाचूर फैक्ट्री  से अलग क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजना चाहिए था परंतु पैसे और पैरवी के बल पर गिरीश ने इस कर्मचारी को अपनी मानगो फैक्ट्री में ही एक कमरे में क्वारंटाइन करवा लिया।

यह फैक्ट्री मानगो गुड़मय कॉलोनी मेंं है इसलिए कॉलोनी के लोगों ने आपत्ति की। परंतु प्रशासन के लोगों ने उनकी एक न सुनी। फैक्ट्री के तीसरे तल्ले में उस कर्मचारी को बंद कर दिया गया तथा बाहर से प्रशासन ने दरवाजे को लाल फीते से सील कर दिया। नियम से सीलिंग के बाद अंदर की चीज बाहर और बाहर की चीज अंदर नहीं जानी चाहिए, परंतु गिरीश को यह मंजूर नहीं था कि वह अपने क्वारंटाइन में बंद कर्मचारी को बैठाकर वेतन देंं। उन्होंने क्वारंटाइन कमरे के अंदर प्रेस से प्रिंट होकर आए सैकड़ों मिठाई के डब्बे कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी को दे दिए। कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी ने स्टेपल करके मिठाई के डिब्बे को आकार दिया। लगातार 12 दिनों से गिरीश का कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी मिठाई के डिब्बे बना रहा था।

कॉलोनी के सचिव अवतार सिंह भाटिया

इस डब्बे की सप्लाई गिरीश के साकची स्थित दो होटलों, गोलमुरी हेमसिंह बागान स्थित फैक्ट्री, नेहरू कॉलोनी स्थित फैक्ट्री वगैरह में हुई। जिनमें लाखों ग्राहकों को मिठाइयां दी गयींं। प्रशासन के छोटे अफसरों ने पैसे और पैरवी के कारण गिरीश के मानगो पेट्रोल पंप पर स्थित दुकान को ही सील किया। साकची की दो दुकानेंं और हेम सिंह बागान की दुकान सह फैक्ट्री को चलने दिया।

गुणमय कॉलोनी विकास समिति के अवतार सिंह भाटिया ने कहा कि इस फैक्ट्री के सभी कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई गई है परंतु रिपोर्ट नहीं आने पर भी इन सब से मिठाई निर्माण का काम कराया जा रहा है। कल अगर इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई तो जिन हजारों लोगों ने इनके हाथ से बनी मिठाई खाई, उनका क्या होगा? ऐसी स्थिति में प्रशासन बुरी तरह फंस जाएगा।

उन्होंने उपायुक्त सूरज कुमार के बारे में कहा कि वे यहां एसडीओ रह चुके हैं तथा जमशेदपुर के गली-गली कूचे-कूचे से परिचित हैं। उन्हें इस मामले में अपने नेतृत्व में गहन जांच करानी चाहिए क्योंकि यह लाखों लोगों के जीवन मरण का मामला है। इस मामले में उपायुक्त सूरज कुमार को अपने अधीनस्थ सबसे ईमानदार पदाधिकारी को अपनी निगरानी में काम कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को छुपाना गलत काम है ऐसे मामलों में कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

(बाकी समाचार कल पढ़ें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!