उपमुख्यमंत्री की हत्या के लिए 5 करोड़ रुपए सुपारी लेने वाला कुख्यात नक्सली मारा गया

Share this:

जमशेदपुर, 21 दिसंबर : आजसू पार्टी के सुप्रीमो सुदेश महतो जब झारखंड के उपमुख्यमंत्री थे तब उनकी हत्या करने के लिए 5 करोड़ रुपए की सुपारी लेने वाला उग्रवादी जीदन गुड़िया को आज पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने मार गिराया।

जीदन तोरपा थाना के कोचा गांव का निवासी था तथा वह पिछले 10 सालों से पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के लिए काम कर रहा था। इन दिनों वह पीएलएफआई का जोनल कमांडर था तथा उस पर सरकार की तरफ से ₹15,00000 का इनाम घोषित किया गया था। जीदन गुड़िया के ऊपर विभिन्न थानों में एक सौ से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं।

आज खूंटी पुलिस को सूचना मिली कि पीएलएफआई के हेड दिनेश गोप और जीदन गुड़िया मुरहू थाना के कोयंगसर जंगल में घूम रहे हैंं। सीआरपीएफ 94 बटालियन और खूंटी पुलिस में उन्हें पकड़ने के लिए छापामारी की। इस दौरान नक्सलियों ने पुलिस को देख कर फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें जीदन गुड़िया की मौत हो गई। बाकी नक्सली जंगल और पहाड़ का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए।

जीदन गुड़िया की लाश के पास से पुलिस को एके-47, तीन मैगजीन, दो वाकी टाकी, 80 सिम, 10 मोबाइल फोन तथा ₹26000 नगद मिले। यह मुठभेड़ आज सुबह 9 बजे हुई। इसके बाद पुलिस ने पूरे इलाके को घेर कर सर्च अभियान शुरू कर दिया। बताते हैं कि आजसू पार्टी के सुप्रीमो को 2013 में मारने के लिए जीदन गुड़िया ने उनके राजनीतिक दुश्मन से 5 करोड़ रुपए की सुपारी ली थी।

उसके द्वारा दो बार सुदेश महतो की हत्या की कोशिश भी की थी परंतु इसमें वह सफल नहीं हो सका। अंत में राजनीतिक दुश्मन ने उससे सुपारी की रकम वापस मांगी पर उसने सुदेश महतो की हत्या के लिए कुछ समय और मांगा था। यह बात पुलिस को एक गिरफ्तार पीएलएफआई नक्सली ने अपने इकबालिया बयान में बताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!