गांव बसाने वालों को गांव से भगाने की साजिश, जमीन दलाल संतोष महतो गिरफ्तार

Share this:

जमशेदपुर, 27 दिसंबर : सरायकेला-खरसावां जिला के कपाली ओपी के तहत डोबो गांव के निवासी मित्रा परिवार 130 सालों से यहां शांतिपूर्ण रह रहा है। परंतु कुछ समय से यहां के जमीन माफिया अशांति पैदा कर इस परिवार को गांव से भगाना चाहते हैं। यह जानकारी अनिल कुमार मित्रा की पत्नी साधना मित्रा ने लिखित में कपाली ओपी प्रभारी को 25 दिसंबर 2020 को दी।

शिकायतकर्ता साधना मित्रा स्वर्गीय नरेंद्र मित्रा की बहू हैं। जिनको डोबो गांव बसाने का श्रेय जाता है। कपाली ओपी प्रभारी को लिखित में दिया गया कि 25 दिसंबर 2020 की रात 10 बजे के आसपास उनके दोमुहानी कपाली स्थित घर का दरवाजा तोड़कर सशस्त्र लूट की गई। उक्त घटना के वक्त उनके घर रह रहे मोहम्मद इलियास, जो कि वेस्ट बंगाल से काम के सिलसिले में आते हैं, वे जाग रहे थे।

उन्हें घर पर हथियार दिखाकर डकैतों ने रोके रखा तथा हल्ला मचाने पर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद लुटेरे उनके घर में घुस आए और करीब ₹50000 के सामानों ले गए। उन्होंने एक गैस सिलेंडर, 150 किलो की लोहे की ग्रिल, खाना बनाने के बर्तन, घर निर्माण के सामान तथा कृषि के उपकरण चोरी कर लिए।ओपी प्रभारी को साधना मिश्रा ने लिखित में दिया गया कि उन्हें संदेह है कि इस घटना में गांव के कुछ लोग शामिल हैं। जो उनके परिवार को इस गांव में शांति से नहीं रहना देना चाहते।

इस बारे में पूर्व में उनके परिवार के साथ घटी तीन घटनाओं का जिक्र किया गया। 14 अक्तूबर 2020 को उनके घर की बाउंड्री वाल तोड़ दी गई। इसमें संतोष महतो, बूढ़ा महतो, बाबू महतो तथा भरत मंडल शामिल थे। इस घटना की लिखित शिकायत कपाली ओपी में दर्ज कराई गई तथा एसडीओ चांडिल के यहां केस दर्ज किया गया। जिस पर सुनवाई चल रही है। 13 नवंबर 2020 की रात उनके घर से 1000 लीटर की टॉप प्लास्ट ब्रांड की पानी की टंकी चोरी हो गई। जिसका ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराया गया। 17 दिसंबर 2020 को उनके ऊपर संतोष महतो तथा उनके साथियों द्वारा हमला किया गया। इसका ऑनलाइन एफआईआर के साथ वीडियो क्लिपिंग थाना में दी गई। 

इस घटना की जांच के संबंध में एसआई जावेद आलम उनके घर आए तथा 25 दिसंबर 2020 को दोपहर 2 बजे उन्होंने विस्तार से जानकारी ली। उसी रात 10 बजे मास्क पहने हुए तेज हथियारों से लैस होकर लोग उनके घर में घुसे तथा सामान उठा ले गए। ओपी प्रभारी को लिखे पत्र में कहा गया है कि इस इन घटनाओं से उनका परिवार गंभीर रूप से विचलित है। उन्हें संदेह है कि यह सारी घटनाएं आपस में जुड़ी हुई हैं, तथा उन्हें गांव में शांति से रहने में बाधा पहुंचाने वाली हैं।

पत्र में लिखा गया है कि उनका परिवार इस गांव का प्रथम निवासी है जो कि लगभग 130 साल से इस गांव में शांतिपूर्वक रह रहा है। उनके परिवार ने बहुत सारे परिवार के पूर्वजों को यहां जमीन दान में देकर बसाया है। उनके परिवार ने हमेशा इस गांव का भला सोचा है और भला किया है। साधना मित्रा ने निवेदन किया है कि इस लूट की घटना को गंभीरता से लिया जाए तथा उचित कानूनी कार्यवाही की जाए। इन घटनाओं से उनके परिवार को जान माल का खतरा हो गया है, उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाए।

सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने आज शाम संतोष महतो को पकड़ लिया है। संतोष महतो के पक्ष में कई पूंजीपति पैरवी कर रहे हैं। जिससे कपाली ओपी पुलिस के स्तर से समझौता कराकर मामला रफा-दफा कराने की कोशिश कपाली ओपी पुलिस कर रही है।

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!