जुबली पार्क और बर्मामाइंस की रोड को टाटा स्टील में गैर संवैधानिक तरीके से बंद किया

Share this:

जमशेदपुर, 8 फरवरी : सामाजिक संस्था जन सत्याग्रह के द्वारा आज पूर्वी सिंहभूम जिला के उपायुक्त, धालभूम के अनुमण्डल पदाधिकारी एवं जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को जुबिली पार्क की रोड एवं बर्मामाइन्स बाजार से एस. टाइप जाने वाली रोड को आम जनता के लिए शुरु कराने की मांग की। इन सड़कों को टाटा स्टील और जुस्को ने बंद कर रखा है।किसके साथ थी जन सत्याग्रह ने सुचना अधिकार कानून 2005 के तहत जवाब भी माँगा हैं। इस संबंध में पांच प्रश्न पूछे गए हैं। 

1. क्या जमशेदपुर के जुबिली पार्क की रोड एवं बर्मामाइन्स बाजार से एस. टाइप जाने वाली रोड को टाटा कंपनी द्वारा बंद कर क्या भारतीय संविधान की धारा 19 (1) (डी) एवं 19 (1) (जी) का उल्लंघन नहीं किया जा रहा हैं?जिसमें कहा गया है कि अगर कोई भी कही भी किसी भी प्रकार का यातायात बाधित करता है, किसी की किसी भी समय स्वतन्त्र आवाजाही को रोकता है, किसी प्रतिष्ठान को जबरन बंद कराने की कोशिश करता है या किसी भी समय अवरोध करता है। क्या इस कानून का उल्लंघन नहीं है?

2. जुबिली पार्क की रोड एवं बर्मामाइन्स बाजार की रोड पर आम जनता की आवाजाही किसके आदेश से बंद की गयी है?

3. क्या इसके लिए प्रशासन या जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी की स्वीकृति ली गयी है?

4. क्या बिना प्रशासन या जमशेदपुर अक्षेस पदाधिकारी की स्वीकृति के किसी भी रोड को कोई भी बंद कर सकता हैं?

5. क्या इस रोड को बंद करने के लिए प्रशासन या जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी से किसी प्रकार का नक्शा पास करवाया गया हैं? पत्र में लिखा गया है कि जिला प्रशासन इसपर तत्काल प्रभाव से उचित कार्यवाही करने का कष्ट करे एवं भारतीय संविधान की रक्षा एवं इसके अनुरूप कारवाई कर हमेशा के लिए इस मार्ग पर स्वतन्त्र आवाजाही को पूर्ण रूप से खुलवाने की पहल करे।इस अवसर पर मनजीत कुमार मिश्रा, सतेन्द्र शर्मा, महेश पासवान, आनंद कुमार, शम्स तबरेज खान, जीत आर्या, अनिल सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!