प्रशासन में सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटाया, नेताओं ने पुनः कब्जा कराया

Share this:

जमशेदपुर, 10 मार्च : परसुडीह थाना क्षेत्र के कीताडीह में करीब 100 एकड़ खासमहाल की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। प्रशासन ने मंगलवार काे लगातार दाे बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर अवैध कब्जा हटाया। एसडीओ नीतीश कुमार सिंह के नेतृत्व में प्रशासन की टीम दोपहर 1.30 बजे पहुंची और जमीन से बांस का घेरा हटाया। अवैध अतिक्रमणकारियों ने इसका पुरजोर विराेध किया। अतिक्रमणकारियों ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी की।

पुलिस ने लाठी के सहारे अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया। जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर पुलिस टीम करीब 3 बजे लाैटी। इस टीम में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर एनके लाल, सीओ अमित कुमार श्रीवास्तव, बीडीओ प्रवीण कुमार सहित भारी संख्या में पुलिस फाेर्स थी। प्रशासन के जाने के बाद आसपास छुपे हुए अतिक्रमण कारी बाहर निकल आए और फिर से उन्होंने जमीन की अवैध घेराबंदी शुरू कर दी।

इससे पता चलता है कि अतिक्रमणकारियों के सर पर किसी महत्वपूर्ण राजनीतिक हस्ती और माफिया का हाथ है। कल ही शाम करीब 4 बजे अवैध अतिक्रमण समर्थक स्थानीय नेताओं ने परसुडीह थाना का घेराव कर दिया। भीड़ वहां आधा घंटा तक रही। इसी दाैरान जमीन पर दाेबारा कब्जा की सूचना मिली। पुलिस और प्रशासन की टीम फिर मौके पर पहुंची और  जमीन पर बना घेरा हटाया। ऐसा बताया जाता है कि जमीन पर कीताडीह, करनडीह, झारखंड बस्ती व सुंदरनगर के लाेगाें ने कब्जा किया है। यह जमीन परसुडीह पुलिस इंस्पेक्टर कार्यालय और सरकारी सदर अस्पताल के बगल में है। ऐसी जगह पर अवैध अतिक्रमण हो जाना चौंकाने वाली बात है।

सरकारी जमीन पर कब्जा और अतिक्रमण हटाने पर विरोध करने में शामिल पंचायत समिति सदस्य द्राैपदी मुंडा समेत छह लोगों पर सीआई बलवंत सिंह के बयान पर परसुडीह थाना में प्राथमिकी दर्ज हुई है। अन्य अभियुक्तों के नाम मनोज मुर्मू, पप्पू उपाध्याय, संजय बारला, योगेंद्र साव व सुमित्रा दादेल शामिल हैं।

प्रशासन को जानकारी मिली है कि क्षेत्रीय दल के स्थानीय नेता बस्ती वालों को गुमराह कर रहे हैं। उन लोगों ने बस्ती वालों को लालच देकर जमीन का अवैध घेरान करवाया है। इसके एवज में नेताओं ने लोगों से रुपए भी वसूले। प्रशासन की टीम ने हंगामा की वीडियो रिकाॅर्डिग कराई है जिसके आधार पर बस्ती वालों को उकसाने वाले नेताओं की पहचान की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक आज अवैध अतिक्रमणकारियों के उकसावे पर ग्रामीणों ने पूरी तरह उस जमीन पर कब्जा कर लिया है जिसे कल कब्जा मुक्त कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक आज भी इस जमीन में प्लॉटिंग की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!